मुख्यमंत्री सुक्खू ने साइबर विंग के ‘सी.वाई-स्टेशन’ का उद्घाटन किया, जो 24×7 सक्रिय…………

Spread the love

सोमवार को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश पुलिस के साइबर विंग के ‘सी.वाई-स्टेशन’ का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि यह केंद्र 24×7 कार्य करेगा, जहां लोग रियल-टाइम में खासतौर पर आर्थिक अपराधों से जुड़ी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी टॉल-फ्री नंबर 1930 पर भी साइबर अपराध से संबंधित शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।

 

मुख्यमंत्री ने बताया कि ‘सी.वाई-स्टेशन’ सिटिजन फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग एंड मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए आर्थिक धोखाधड़ी पर तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित करेगा, जिससे ब्लॉकिंग और लीन मार्किंग जैसी प्रक्रियाएं सुगम होंगी। यह स्टेशन नोडल हब के रूप में राष्ट्रीय साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल के जिला स्तर के पोर्टल्स पर निगरानी रखेगा और शिकायतों के डाटाबेस को प्रबंधन में इस्तेमाल करेगा।

उन्होंने कहा कि यह स्टेशन अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होगा और प्रशिक्षित ऑपरेटर्स द्वारा संचालित किया जाएगा। इसके अंतर्गत कॉल रिकॉर्डिंग और फॉलो-अप के लिए स्वचालित सॉफ्टवेयर की सुविधा भी उपलब्ध है। सी.वाई-स्टेशन की नेटवर्क संरचना हिमाचल के साइबर इंफ्रास्ट्रक्चर को राष्ट्रीय साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल से जोड़ने में मदद करेगी।

मुख्यमंत्री ने जोर दिया कि यदि किसी बैंक या वित्तीय संस्था को सुधारात्मक कार्रवाई के लिए कोई शिकायत भेजी जाती है, तो यह केंद्र शिकायतकर्ता के साथ समन्वय स्थापित कर त्वरित समाधान सुनिश्चित करेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पुलिस विभाग को आधुनिक बनाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है, ताकि नवीन तकनीकों के बेहतर समावेश से पुलिस की पारदर्शिता, क्षमता और प्रतिक्रिया समय को बढ़ाया जा सके। आधुनिक प्रणाली को अपनाने से राज्य पुलिस नई चुनौतियों का प्रभावी समाधान कर सकेगी और समाज में सुरक्षा और विश्वास को बढ़ावा मिलेगा।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह, विधायक हरीश जनार्था, डीजी (सीआईडी) एसआर ओझा, आईजी संतोष पटियाल, डीआईजी (अपराध) डीके चौधरी, और डीआईजी (साइबर अपराध) मोहित चावला सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *